झरोखा न्‍यूज नेटवर्क : गत पांच अगस्‍त को भारत सरकार ने जम्‍मू कश्‍मीर से धारा 370 और 35 एक क्‍या हटाई पाकिस्‍तान में हा हाकार मच गया है। यह हा हाकार पाकिस्‍तानी हुक्‍मरानों में तो मची ही है, वहां की आवाम बेकाबू होती महंगाई से त्रस्‍त है।
  उधर, जम्‍मू और कश्‍मीर शांत है तो उत्‍तर प्रदेश में धारा 370 हटाए जाने को लेकर समाजपाटी पार्टी केंद्र सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतर आई है। जबकि लेह लद्दाख के सांसद और विधायक सरकार के फैसले को सही ठहरा रहे हैं। आज जो तस्‍वीरें जम्‍मी कश्‍मीर से आई हैं वह वेशक दिल को सकून पहुंचाने वाली हैं। करीब एक सप्‍ताह से बंद रहे घाटी के बाजार खुले तो लोगों ने ईद के लिए जम कर खरीददारी की। वहीं दूसरी ओर सरदह पार पाकिस्‍तान के लोग अपने हुक्‍मरानों की नीतियों से परेशान है।
पाकिस्‍तान में बेलगाम हुई महंगाई
आर्थिक मंदी का सामना करने रहा पाकिस्‍तान न केवल अंतराष्‍ट्रीय अस्‍तर पर विफल हुआ है बल्कि खुद उसके देश के लोग भी वहां के हुक्‍मरान के खिलाफ हो गए हैं। भारत सरकार ने गत सोमवार को कश्‍मीर से अनुछेद 370 हटा पाकिस्‍तान को ऐसा करारा तमाचा मारा है कि एक सप्‍ताह बाद भी पाकिस्‍तान गाल सहला रहा है।
15 रुपये की रोटी150 रुपये लीटर दूध 
पाकिस्‍तान की तरफ से भारतीय वस्‍तुओं के आयात, भारतीय सिनेमा का पाकिस्‍तान में प्रदर्शन, रेल और बस सेवा रोके जाने से पाकिस्‍तान में महंगाई इस कदर बढ़ी है कि वहां टमाटर 400 रुपये, आलू 50 रुपये और 800 रुपये किलो बिकने लगा है, जबकि यही टमाटर भारत में 20-30 रुपये और आलू 10-15 रुपये किलो बिक रहा है।  पेट्रोल 180 रुपये लीटर बिक रहा है। ऐसे वहां के लोगों की ईद कैसी होगी। आंदाजा लगाया जा सकता है। पाकिस्तान में 30 जून से पहले एक नान की कीमत 8 से 10 रुपए के बीच थी और रोटी की कीमत 7-8 रुपए थी। एक महीने में नान की कीमत 12 से 15 रुपए और एक रोटी की कीमत 10 से 12 रुपए तक पहुंच गई।
कितनी बढ़ गई पाकिस्तान में महंगाई
पाकिस्‍तानी अखबार द डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक अधितकर खाद्य पदार्थों में ही हुई है. इसमें प्याज की कीमत 39.28 प्रतिशत बढ़ गई है. ताज़ा सब्जियां 24.43 प्रतिशत महंगी हो गई हैं, टमाटर 18.83 प्रतिशत, चिकन 15.88 प्रतिशत, मूंग 12.68 प्रतिशत, फल 12.52 प्रतिशत, गुड़ 2.88 प्रतिशत, शक्कर 2.74 प्रतिशत, बीन्स 1.23 प्रतिशत, मछली 1.18 प्रतिशत, मसाले 0.91 प्रतिशत, चावल 0.41 प्रतिशत, मसूल 0.31 प्रतिशत महंगे हो गए हैं.
पाक में हो रहे हैं विरोध प्रदर्शन
भारत सरकार की कूटनीत में पाक ऐसा फंसा की उसे सूझ नहीं रहा है। इन दिनों पाकिस्‍तान में पाक अधिकृत कश्‍मीर, ब्‍लूच और सिंध में पाक हुक्‍मरानों के लिखफ प्रदर्शन हो रहे हैं। हालात बेकाबू होते जा रहा हैं। सिंध और ब्‍लूच के लोग खुद और आजद मुल्‍क बनाने की मांग कर रहे हैं।
उत्‍तर प्रदेश में धरने पर समाज वादी 
धारा 370 हटाए जाने के पर इसे कश्‍मीरी अवाम के खिलाफ मानते हुए समाजवादी पार्टी अपनी राजनीतिक रोटियां सेंकने और भाजपा को घेरने में लगी है।  पांच सांसदों वाली समाजवादी पार्टी के मुखिया और आजमगढ़ से सांसद अखिलेश यादव खुद धरना प्रदर्शन कर उत्‍तर प्रदेश सरकार को उर्जाहीन सरकार बता रहे हैं। उनका आरोप है कि सरकार के मंत्री किसी की बात नहीं सुनते। देश और प्रदेश में अराजकता का माहौल बना है।

Previous Post Next Post

Ads.

Ads.

Ads.