हेल्दी डाइट में प्रोटीन की अपनी जगह है. अगर आप रोजाना डाइट में कुछ मात्रा में पीनट बटर का इस्तेमाल करते हैं तो हेल्दी प्रोटीन पा लेते हैं. इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मात्रा की जरूरत भी नहीं होती है.हाल के वर्षों में डेयरी बटर की जगह पीनट बटर का उपयोग बहुत तेजी से होने लगा है. जो लोग डेयरी प्रोडक्ट नहीं खा सकते उनके लिए पीनट बटर (Peanut Butter) प्रोटीन और हेल्दी फैट के लिए सबसे अच्छा स्रोत मान जाता है. सामान्यतया पीनट बटर(Peanut Butter) का उपयोग ब्रेड और रोटी में लगाकर किया जाता है. हेल्थ के हिसाब से देखा जाए तो लो फैट और हाई प्रोटीन की वजह से यह एक हेल्दी फूड है. आइए जानते हैं पीनट बटर के बारे में कुछ खास बातें.

पीनट बटर क्या है ?

अमूमन ज्यादातर लोग इसके बारे में जानते हैं. जो लोग इसके बारे में नहीं जानते हैं उनके लिए यह जानकारी जरूरी है. पीनट बटर मूंगफली से बनाया जाता है. पकी हुयी सूखी मूंगफली के द्वारा पीनट बटर को बनाया जाता है.

प्रोटीन का अच्छा स्रोत 

हेल्दी डाइट में प्रोटीन की अपनी जगह है. अगर आप रोजाना डाइट में कुछ मात्रा में पीनट बटर का इस्तेमाल करते हैं तो हेल्दी प्रोटीन पा लेते हैं. इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मात्रा की जरूरत भी नहीं होती है.

हार्ट के लिए फायदेमंद 

सामान्य बटर में हाई कोलेस्टॉल पाया जाता है. जबकि पीनट बटर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बहुत कम होता है. इसलिए हार्ट के रोगी भी पीनट बटर का सेवन कर सकते हैं.

डायबिटीज रोगी के लिए फायदेमंद 


जो लोग डायबिटीज के रोगी है उनके लिए बटर का सेवन खतरे भरा होता है. लेकिन पीनट बटर (Peanut Butter) का सेवन डायबिटीज रोगी भी कर सकते हैं. इसके अलावा पीनट बटर के सेवन से डायबिटीज का खतरा भी कम होता है
Previous Post Next Post

Ads.

Ads.

Ads.