रजनीश मिश्र, बाराचवर ( गाजीपुर): बाराचवर के अतिप्राचीन रामलीला कमेटी तत्वावधान मे गुरुवार को राजतिलक का आयोजन किया गया । राजतिलक के मौके रामलीला कमेटी  के सदस्यों ने नाटक का भी आयोजन किया जिसे देखने के लिए स्थानीय ग्रामीण व क्षेत्र से काफी संख्या मे लोग पहुंचे थे ।राजतिलक देखने आये राम भक्तो ने कहा बाराचवर के ऐतिहासिक रामलीला के बाद भरत मिलाप व राजतिलक का आयोन किया जाता है।जिसको देखने के लिए हम लोग रामलीला के बाद बेसब्री से इंतजार करते है । 
वहीं  रामलीला कमेटी की तरफ से जब राजतिलक किया गया तो जय श्री राम के उदघोष से पुरा वातावरण भक्तिमय हो गया ।जिसे देख राम भक्त भक्तिभाव मे दुब गये   क्षेत्र के बड़े जमीदार इन्द्र देव सिंह के जमाने से राजतिलक व भरत मिलाप का किया जा रहा आयोजन  गांव के बुर्जुग नन्दकिशोर मिश्र रामलीला के ब्यास चिखुरपत पान्डेय व रामदेव सिंह ने बताया की जब यहां रामलीला शुरू किया गया तो उसके बाद भरत मिलाप व राजतिलक का भी आयोजन किया जाता था । और गांव के गणमान्य लोगो के कहने भरत मिलाप व राजतिलक के अवसर पर दो दिन नाटक का भी आयोजन किया जाने 
लगा ।  
  इस परम्परा  को आज भी निभाया जाता है ! रामलीला के आयोजक व इन्द्र देव सिंह.वंशज भाजपा के बरिष्ठ नेता ब्रजेन्द्र कुमार सिंह.ने बताया कि जो बर्षों से परम्परा  चली आ रहीं है ।उसी परम्परा को आज भी रामलीला कमेटी की तरफ से निभाया जा रहा है । इस मौके पर मेला के आयोजक व कमेटी के अध्यक्ष ब्रजेन्द्र कुमार सिंह ,कोषाध्यक्ष दायानंद कुशवाहा ,संजय पान्डेय ,बिष्णु देव पान्डेय ,जसवंत पान्डेय, राजाराम पान्डेय ,गुलाब पान्डेय, अवध बिहारी मिश्र, दिपक सिंह ,देवेंद्र कुमार सिंह ,मंन्टु सिंह, और रामलीला के सदस्य मौजूद रहें।


Previous Post Next Post

Ads.

Ads.

Ads.