मातृ नौवमी, माता के तर्पण का दिन - The jharokha news

असंभव कुछ भी नहीं,India Today News - Get the latest news from politics, entertainment, sports and other feature stories.

Breaking

Post Top Ad

Jharokha news apk

रविवार, 22 सितंबर 2019

मातृ नौवमी, माता के तर्पण का दिन

झरोखा न्‍यूज : हिंदू धर्म में पितृपक्ष अर्थात वह पक्ष जिसमें पितरों के निमित कुछ या जाता हो। यह पक्ष महत्‍व पूर्ण माना गया है। 15 दिनों तक चलने वाले इस पक्ष में मातृ नौवमी भी एक तिथि है जो क्‍वार माहीने की नौवमी तिथि को मनाई जाती है।  
 इस बार मातृ नौवमी  23 सितंबर सोमवार को  को है। मातृ नवमी का खास महत्व इसलिए है कि इसदिन इस दिन माता का श्राद्ध कर्म किया जाता है। यही नहीं परिवार की उन विवाहित महिलाओं का श्राद्ध कर्म होता है जिनमी मृत्‍यु हो चुकी होती है। इस दिन उनको भोजन करवाया जाता है और उनकी पूजा की जाती है। और ब्राह्मणों को भोजन कराया जाता है। यह दिन लिए भी खास है कि अष्‍टमी तिथि को माताएं अपने पुत्र के लिए जिवित्‍पुत्रिका का व्रत रख कर नौवमी तिथि अर्थात मातृ नौवमी को पारणा करती हैं और पितरों को याद करती हैं। 
खबरों में बने रहने के लिए इस link https://appsgeyser.io/9365228/Jharokha%20News को follow करें  और हमारे facebook https://www.facebook.com/jharokhanews/?modal=admin_todo_tour  पेज पर देख सकते हैं

Pages