करें ये उपाय, काले घने और लंबे होंगे बाल - The झरोखा

असंभव कुछ भी नहीं,India Today News - Get the latest news from politics, entertainment, sports and other feature stories.

Breaking

Post Top Ad

Jharokha news apk

मंगलवार, 14 अप्रैल 2020

करें ये उपाय, काले घने और लंबे होंगे बाल

प्रतिकात्‍मक स्रोत सोशल साइट्स

हेल्‍थ डेस्क : अगर आप अपने बालों को झड़ने और तरह-तरह की समस्‍याओं से बचाए रखना पहतन में मौजूद कुछ सामान्‍य सी चीजों के इस्‍तेमा से भरपूर फायदा उठा सकते हैं।  ये आइटम हैं शीकाकाई, आंवला और रीठा। 
  शीकाकाई एक ऐसा तत्‍व है जो आंवला और रीठा के तत्‍वों को सोख कर बालों की सेहत में इजाफा करता है। आंवले में एंटी ऑक्सिडेंट होते हैं जो बालों की कोशिकाओं को नुकसान से तो बचाते ही हैं साथ ही क्षतिग्रस्‍त बालों को रिपेयर करने का काम करते हैं।  रीठा में आयरन भरपूर मात्रा में होता है जो बालों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है।  यह बालों की ग्रोथ में तो मदद करता ही है साथ ही इसमें बालों के लिए जरूरी एंटीऑक्‍सीडेंट्स भी होते हैं। 
आंवला, रीठा और इन तीनों को लगभग बराबर मात्रा में लें, इन्‍हें रातभर भिगो कर रखें।  अगर आपके बाल लंबे हैं तो इनकी ज्‍यादा मात्रा भी ले सकते हैं।  सुबह इसमें कुछ और पानी डालकर सबको उबाल लें।  अच्‍छी तरह उबालने के बाद ठंडा होने के लिए रख दें।  जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो उसे अच्‍छी जरह से मैश कर लें।  मिक्‍स करें और छान लें।  अब बालों को धोने के लिए रेगुलर शैम्‍पू की तरह इस मिश्रण का नियमित स्‍तेमाल करें।

Pages