कराची में कल हुए पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स के विमान दुर्घटना में बचे 2 लोग, 97 की मौत - The jharokha news

असंभव कुछ भी नहीं,India Today News - Get the latest news from politics, entertainment, sports and other feature stories.

Breaking

Post Top Ad

Jharokha news apk

शनिवार, 23 मई 2020

कराची में कल हुए पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स के विमान दुर्घटना में बचे 2 लोग, 97 की मौत


पाकिस्तान के कराची में शुक्रवार को हुए यात्री विमान क्रैश में अब तक 97 लोगों के मारे जाने की खबर है। पाकिस्तान के सबसे बड़े शहर व सिंध प्रांत की राजधानी कराची में शुक्रवार को पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) का विमान एक रिहाइशी कालोनी पर गिरकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। आग का गोला बनकर घरों पर गिरे विमान ने 97 लोगों की जान ले ली है। अभी तक 2 लोगों के जीवित मिलने की सूचना मिली है।

हादसे में मरने वालों में विमान में सवार लोग और इसकी चपेट में आए घरों के लोग शामिल हैं। अभी यह साफ नहीं हो सका है कि मरने वालों में कितने विमान में सवार थे और कितने अन्य नागरिक शामिल हैं। हालांकि, पीआईए के प्रवक्ता अब्दुल्ला हाफिज ने बताया कि विमान में चालक दल के आठ सदस्य और 99 मुसाफिर सवार थे।  समाचार एजेंसी एएफपी ने अधिकारियों के हवाले से इस बात की पुष्टि की है अब तक 97 मौतों लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि, अभी यह साफ नहीं है कि इनमें से कितने विमान के मुसाफिर थे और कितने वो लोग जिनके घरों पर विमान आग बनकर गिरा।


मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि विमान की चपेट में आने से कई मकान तबाह हो गए हैं। कम से कम चार मकानों के पूरी तरह से ध्वस्त हो जाने की सूचना मिली है। मकानों के बाहर खड़ी कई गाड़ियां भी आग के गोले में बदल गए विमान की चपेट में आने से खाक में मिल गईं। इस घटना का सीसीटीवी फुटेज सामने आया है, जिसमें देखा जा सकता है कि कैसे विमान रिहायशी इलाकों में गिरता है और बड़ा धमाका होता है।

'एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की रिपोर्ट में कहा गया है कि यह विमान, ए32० एयरबस, चीन से लीज पर लिया गया था। अधिकारियों ने दावा किया है कि विमान में कोई खराबी पहले सामने नहीं आई थी। प्रधानमंत्री इमरान खान ने हादसे की तत्काल जांच का आदेश दिया है।


विमान कराची के जिन्ना एयरपोर्ट के पास की घनी आबादी वाली माडल कालोनी में गिरा। वह भी तब, जब इसके लैंड करने में कुछ ही मिनट बचे थे। लाहौर से आया यह विमान अपरान्ह 2.47 मिनट पर कराची एयरपोर्ट पर उतरता। एयरपोर्ट पर रनवे खाली था लेकिन बताया गया है कि पायलट ने एटीसी को लैंडिंग में दिक्कत की सूचना देते हुए चेतावनी संदेश जारी किया। 

 May 23, 2020
पायलट और एटीसी के बीच बातचीत का अंश भी सामने आया है। आखिरी चंद सेकेंडो में पायलट कहता है कि हम बाएं मुड़ रहे हैं। मुझे लगता है इंजन खराब हो गया है। एटीसी की ओर से कहा जाता है कि रनवे 2 और 5 दोनों खाली है। किसी पर भी लैंड कर सकते हैं। इसी दौरान विमान मकानों के बेहद नजदीक आ जाता है और पायलट कहता है, मेडे...मेडे...मेडे (विपत्ती के समय रेडियो संदेश के लिए कहा जाने वाला शब्द)। 


'जियो न्यूज' ने हादसे के शिकार विमान के पायलट और एटीसी के बीच की बातचीत का आडियो जारी करते हुए कहा है कि पायलट ने इंजन में गड़बड़ी की बात कही थी। इस दिल दहलाने वाले हादसे पर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई देशों के नेताओं ने दुख व्यक्त किया है।

Pages